भारत में सामाजिक संस्तरण के विकसित होने का कारण ( उच्च – दलित )हिन्दुओं का मुस्लिम में परिवर्तित होना रहा। यधपि परिवर्तित मुसलमान पूर्णतया अपने मूल जाति-धर्म को छोड़ नहीं पाए और न ही पूर्णतया परिवर्तित हुए। हां सम्बन्ध दोनों ओर रखा !! मुस्लिम सामाजिक सरंचना के सम्बन्ध में दो तथ्य उल्लेखित किया जाना जरूरी है। पहला, मुस्लिम समाज में सामाजिक संस्तरण व्यवहार में विध्यमान है। और दूसरा, मुस्लिम प्रशासकों ने अपनी ओर से हिंदू जनसख्या के भाग को मुस्लिम जनसँख्या में परिवर्तित होने की पूरी पूरी छूट भी दी थी। उपरोक्त दो तथ्यों से फिर दो तथ्य सामने आ जाते हैं, पहला, मुस्लिम समाज में वो मुसलमान जिनके पूर्वज विदेश से आकार बसे ( ब्यापार के सिलसिले में )। और दूसरा, वो मुसलमान जो अपनी जाती या धर्म परिवर्तित करके मुसलमान बन गए। मोटे तौर पर भारतीय मुसलमानों को तीन स्तरों में विभक्त किया जा सकता है। पहला, उच्च जाती के मुसलमान जिन्हें “अशरफ” शब्द से पुकारा जाता है। दूसरा, धर्म परिवर्तन द्वारा बने मुसलमान और तीसरा, जिनको व्यवसाय के परिवर्तन स्वरुप मुसलमानों में शामिल किया गया-। इस सम्बन्ध में दूसरी विचारधारा प्रसिद्द विद्वान नजमुल करीम साहब की है इनके अनुसार भारतीय मुसलमानों को हिन्दुओ की भाँती चार खंडों में विभक्त किया गया है- सैय्यद, मुग़ल, शैख़ और पठान। इस सम्बन्ध में उनका कहना है कि अशरफ मुसलमानों में वो मुसलमान आते हैं जो विदेशो से आकार भारत में बस गए और ये लोग खुद को भारतीय मुस्लिम जाति संस्तरण में सबसे ऊँचा मानने लगे । “अशरफ” शब्द अरबी भाषा के शरीफ शब्द से लिया गया है जिसका अर्थ है ‘आदरणीय’ अर्थात वे मुसलमान आदरणीय हैं जो अशरफ मुसलमान है! धर्म परिवर्तित वे मुसलमान हैं जो मूलतः हिन्दुओं की उच्च जातियों से परिवर्तित हैं। इन्होंने अपनी स्थिति अशरफ मुसलमानों से ऊँची समझी और व्यवसायिक मुसलमानों से खुद को ऊपर माना!! श्रेष्ट मुसलमानों ओर व्यवसायिक मुसलमानों के बीच का यह वर्ग है। तीसरे मुसलमान वे हैं जो प्रारंभ में हिंदू थे जिनके पूर्वजो ने कुछ मुसलमान व्यवसाय अपना लिए और फिर वे मुसलमान बन गए। ये मुसलमान भारत के सभी प्रान्तों में पाए जाते हैं। , सैय्यद मुसलमानों में, वे लोग अपने को मानते हैं, जो मुस्लिम समाज में हिंदुओं की तरह ब्राह्मणों का स्तर रखते हैं। वैसे ‘सैयद’ का शाब्दिक अर्थ “राजकुमार” से है। ये लोग अपने नाम के आगे मीर और सैय्यद शब्दों का प्रयोग करते हैं। सैय्यदों में अनेको उपजातिया हैं, जिनमें असकरी, बाकरी, हसीनी, हुसैनी, काज़मी, तकवी, रिज़वी, जैदी, अल्वी, अब्बासी, जाफरी और हाशमी जातियां आती हैं। शैख़ जातियों में, उस्मानी सिद्दीकी, फारुखी , खुरासनी, मलिकी और किदवई इत्यादी जातियां आती हैं। इनका सैय्यदों के बाद दूसरा स्थान है। शैख़ शब्द का अर्थ है मुखिया, परन्तु व्यवहार में मुसलमानों के धार्मिक गुरु शैख़ कहलाते थे, भारत के सभी प्रान्तों में ये लोग पाए जाते हैं। मुगुल लोगों में, उजबेक, तुर्कमान, ताजिक, तैमूरी, चंगताई, किब और जिंश्वाश जाति के लोग आते हैं। माना जाता है कि ये लोग मंगोलिया में मंगोल जाती के लोग हैं और अपने नाम के आगे ‘मिर्ज़ा’ शब्द का प्रयोग करते हैं। पठानों में, आफरीदी, बंगल, बारक, ओई, वारेच्छ, दुर्रानी, खलील, ककार, लोदहो, रोहिल्ला और युसुफजाई इत्यादी आते हैं। इनके पूर्वज अफगानिस्तान से आये थे। अधिकांशतः ये लोग अपने नाम के पीछे ‘खान’ शब्द का प्रयोग करते हैं। राजस्थान के मुस्लिम राजपूतों में तलवार के बल पर और मनसबदारी, ऊँचे ओहदों, धन, प्रशासन और सरकारी सम्मान इत्यादि के लालच में और वैवाहिक संबंधो के कारण बहुत राजपूत जातियां मुस्लमान बनी। इन में मुसलमान होने से पहले ही ऊँच-नीच का भेदभाव अत्यंत तीव्र था और मुसलमान होने के बाद भी इन्होंने जातिगत भेदभाव बनाये रखा। इसी कारण ये अपने से निचली जातियों में खान पान और वैवाहिक सम्बन्ध नहीं रखते, जो आज भी बरकरार है। ये केवल अपने सामान और ऊँची अशरफी जातियों तक सीमित हैं। इन जातियों में, चंदेल, तोमर, बरबुजा, बीसने, भट्टी, गौतम, चौहान, पनबार, राठौर, और सोमवंशी हैं। मुसलमानों में कुछ जातियों को व्यवसाय के आधार पर भी समझा जा सकता है, इनमें अंसारी (जुलाहे/बुनकर), कुरैशी (कसाई) छीपी, मनिहार, बढाई, लुहार, मंसूरी (धुनें) तेली, सक्के, धोबी नाई (सलमानी ), दर्जी (इदरीसी), ठठेरे जूता बनाने वाले और कुम्हार इत्यादी शामिल हैं। ये व्यावसायिक जातियां थी जो पहले हिंदू थी और बाद में मुसलमान में परिवर्तित हो गईं। इसके अतिरिक्त अनेक व्यवसायिक जातियां है जैसे-आतिशबाज़, बावर्ची, भांड, गद्दी, मोमिन, मिरासी, नानबाई, कुंजडा, दुनिया, कबाड़ियों, चिकुवा फ़कीर इत्यादी।
Sabse jyada pese wale qureshi india me kaha hai.
Qureshi jati kon se Kalahari ma aati ha
Sir juneja Jo helme Pakistan, rajasthan, or Gujrat me mojud he is ka itihas ya history bataiye
Mansuri jaat kya hai
मेरा सवाल यह है कि हिन्दुस्तान में हिन्दू समाज प्राचीन है या मुसलमान समाज, सिर्फ हिन्दुस्तान की ही बात कर रहा हु, क्या प्राचीन काल से ही हिन्दुस्तान में हिन्दू धर्म है, और ये भी बताओ की किस सदी से हिन्दुस्तान में हिंदुओ ने धर्म परिवर्तन करके मुस्लिम धर्म में परिवर्तित हुए।
Sir qureshi jati vibhajit bharat me alag alag jatiyon dawara islam dharm apnaane ke bad ek namekarn ki jarurt mahsus huyi in jatiyo ne arb ka ek kabila jis me nabi e karim sallalahu allahi waslam peda huwe the bharat ki purani jatiya pakistan or bharat me qureshi sir name ka istemal krte h we mul rup se bharat ki hi shektriye jatiya hi h
1.khatri:-khatri name mul rup se shektriye se hi nikla huwa h jese shiktriye jatiya h ......
2.bhati
3.tanwar
4.badgujar
5.khokhar
6.bhuto
7.chohoun
In ke alawa alg jatiya
1.jindran
2.theem
3.bgagrh
4.behleem
5.gouri
6.Gehlot
7.nagouri
8.mom
9.khilji
In sbhi jatiyo ne mugal kal me islam dhram ko apnaya or in ke alawa saudi arab ka ek mashur kabila a sayad ko in jatoyi ne apnaya or ek jhut hoker qureshi apnaya
Shaikh Rashid Hashmi sar Hashmi Shaikh bhi sar name lagate he aur syed bhi wazahat kare
Qureshi kon jati me ate hai ye kon hote hai
Asal me har ek qassab , quraishi nahi, or har quraishi qassab nahi
Logo ne abhi tak qureshi caste ko samjha hi nahi aj k syed, shaikh,farookhi,siddiqui,usmani,hasni or hussaini ye sare caste quresh k clan hai
Asal me quraish caste ko zabardasti qassab karar diya gya hai
Mansoori kis jati me ate hai inka silsila kaha se hui hai
Kureshi Sahab
Qureshi samaj makka area ka ak sask kabila h india me qureshi samaj qassab samaj ka kam karta h inme upname jese chouhn bhati tanwar bargujar khokhar khatri bhati Nagouri jindran behlim tanwar theem upname h rajasthan ke sekhawati yah samaj niwas karta india me yah sammaj rajasthan gujrat maharashtra bihar up pure india niwas karta h all india jamiatul quresh is samaj ki sastha all india jamiatul quresh india ka parsident sirajudeen qureshi sahab rajasthan ka parsident haji daud sahab h yeh samaj buchter ka kam karta aur goats sheeps ko gadriyo se khareedkar bari mandiyo bechane ka kam karta h
Kuraishi konsi jati me ati he uchi ya nichi
Kurese
सर मेरा नाम फरमान चौहान है मे जानकारी लेना चाहते है कुरैशी समाज
कुरैशी एवं चिकवा में सम्बध
Jaidka kis cast me atte h
Sir qureshi jati me bargujar chouhn khokhar khatri bhati Nagouri jindran behlim tanwar theem ka itihas bataye
Sir mera naam sanjay hai sir Muslim jaati ki Hindi ki. Kitab ke bare mai janana chahata hu muje koi kitab aap bata do usame Muslim ki jaati. Ki jankari ho
Pathan itihas batao
Sir Qureshi samaj kis jat me se nikla h qureshi samaj ka itihas batao
Ye galat itihas hai ...
Hum kuresh ke bare Pura Janna Chahta hu kuresh kitne yeah ke hai bhart me
मेरा सवाल है ।
ये जितने भी नाम है कुरैशी ,अंसारी उस्मानी और वगैरह वगैरह ये क्या हैं ज़ात या लक़ब
अगर ये बिरादरी हैं तो इस्लाम में तो बिरादरी हैं ही नहीं हमारा क़ुरान 1 नबी 1 कलमा 1 हमारा अल्लाह 1
हमारी नमाज़ पढ़ने का तरीका 1 फिर ये उंच नीच ज़ात बिरादरी कहा से आयी
क्या ये ज़ात हमारे नबी के वक़्त थी या हमने यहाँ इंदुस्तां ,पाकिस्तान ,ही बना ली है
Mangolia cast kis m aata h
Qureshi kabila arb ka bahadur kabila yah makka area raj karta tha nabi Muhammad salalahu vassal am ap isi kabile se the bharat pakis tan me qassab samaj qureshi samaj ke nam se jana jata h
Qureshi Kasai ko kaha jata hai yah koi jaat biradari Nahin Hoti hai jo jis kam ko karne lagta hai usko usi kaam se pehchana jata hai Kasai ko qureshi kahate Hain badhai ko Shafi kahate Hain nai ko salmani kahate Hain vagera vagera bus ISI tarike se UN logon ki pahchan ho jaati hai halaki ya koi jaati biradari Nahin hai Islam ek hai Quraan ek hi Nabi ek kalma ek namaz padhne ka tarika ek but unko unki pahchan se Jana jata hai bus yahi hai in sawalon Ka jawab
Main sehmat nahi hun in baton se
Yeh sab comments bekar hai
Jo log comments kar rahe hai unko khud nahi bata Qureshi ka itihas kahan se aaya
Aur kese aya aur kyon mila Qureshi lakab
Pehle ap sab Qureshi lakab ke bare main jane kisi aulma Ikram se ya fir YouTube par search karlo kisi se bhi puchne ki jarurat nahi padegi ya apke pas koi imam ho to unse pichle
Main kisi ke bare mai Bura nahi keh rah
Agar meri baton ka bura laga ho to sorry
Par jo sach hai wo maine bola
I am Hashim Qureshi From india
jai hind jai bharat
Qureshi kis cast me aate h
Pthan yaa Mugal?
Qureshi koun hr
कुरैशी जाति का इतिहास
श्रीमान जी जितने भी आपने जातियों के नाम बताएं यह सभी हिंदुओं से संबंधित जाती है यह कुरैश कबीले की जाती नहीं कन्वर्ट चौहान,खोखर, भाटी,तंवर इत्यादि
सर कुरैशी जाति विभाजित भारत में अलग अलग जातियों द्वारा ईस्लाम धर्म स्वीकार करने के बाद एक नामकरण की जरूरत महसूस हुई इन जातियो ने अरब का एक कबीला जिसमे नबी पैदा हुये थे ।भारत और पाकिस्तान में कुरैशी शब्द का उपयोग करते है वो सब भारत की शत्रिय जातिया ही है।जैसे
खत्री__नाम मूल रूप से शत्रिय से निकला हुवा है
भाटी__
तंवर
बडगुजर
खोकर
भुट्टो
चौहान
अन्य जातिया --जिंद्रान,थीम,भगड़,बहलीम,गौरीगहलोत,नागौरी,मोम,ख़िलजी,इन सभी जातियो ने मुग़ल काल में ईस्लाम धर्म को अपनाया।
और इनके अलावा सोदीये अरब का मसहूर कबीला सयैद को इन जातियो ने अपनाया और एक जगह मिलकर कुरैश कबीला को अपनाया।
Sir qureshi bargujar jati ka itihas bataye
Kuraishi kon hai ye nam kha se mila
Bhai jo Bhai qureshi qasai k bare mai jaanna chata hai mai btata hu..asal mai qasai qureshi nhi qasai Indian convert log hai ...asal mai quresh qureshi syed sheikh log hai jo Arab se belong hai aur hamare nabi se talluq hai quresh hamare nabi ka khaandaan jo syed hai wo hai pure world mai al quresh khaandaan k hai lkn wo syed hai naaki qasai aur qureshi alag alag hai
ansari kis kabile je hai koi batayega
Mera sawal h mev kis jati me aate hain
मेरा सवाल ये है की शाह अल्वी फकीर के बारे मे जानकारी प्राप्त करनी है
Yeh itihas galat hai
Sir sekhawati me vapari chouhn khokhar khatri bhati Nagouri jindran behlim tanwar theem bargujar ka itihas bataye
आजाद भारत में कुरैशी जाति का योगदान क्या है
Sir qureshi samaj ka itihas bataye mahrbani hogi
Muhammad salelahu alaiw salam kis khandan se the
Kidwai jatt kis me ati hai
Kasai or qureshi ek hi hote hai kya jo mera jabab de usko isbaat ki poori jaan kari honi chahiy me kujh bhi poochsaktahon
Qureshi jati india aur Pakistan me qassab ka kam v janwaro ko dehat se khareedkar bari mandiyo bechane kam mugalkal se kartee a rahi h is samaj ki sastha all india jamiatul quresh jiski sthapana 1927 me merth up me huie thee qureshi samaj ki tadad bharat me 8 karor h is samaj me talim bharat ke anya samajo se bahoot kam h janha tak itihas ka sawal alag alag elako alag alag itihas h gujrat maharashtra me yah samaj khateek samaj se islam me aya rajasthan panjab uttar bharat yah samaj rajpoot jatiya jese chouhn bhati tanwar bargujar khatri khokhar in jatiya ne islam kabool kiya arb ke makka area ka bahadur kabila apani quresh kabila apana samaj ko qureshi nam dediya bharat yahi samaj qureshi samaj ke nam se jana jata ha all india jamiatul quresh is samaj ki bari sastha h jiske sadar sirajdeen qureshi sahab h
Sir sama hala makvani khiyani lakha hothi
jesani unarpotra unad kaida lanja chaniya
Rauma vikyani vindhani hinjorja koreja paleja sakaryani jafrani theba is Muslim jati ke bare me kuch bataiye Jo Kas Gujrat me basti he
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Mai janna chata hou kai qassab aur qureshi khabila same hai aur kiya yai khabila nabi pbuh sai talooq rakhta hai