दक्षिणी ताल लिपि पद्धति – यह ताल लिपि भारत के दक्षिणी भाग में जन्मी तथा विकसित हुई | यह ताल लिपि मुख्य रूप से 7 तालों (ध्रुव, मठ, रूपक, झंप, त्रिपुट/आदि, अठ तथा एक) पर निर्भर है जिस कारण इसे ‘सप्त-तालम’ भी कहा जाता है | इन 7 तालों में लघु की संख्या में बदलाव करके 35 तालों का सिधांत मन जाता है | इस पद्धति में काल, अंग, जाति तथा विसर्जितम को आधार मानकर ताल का निर्माण किया जाता है |
इस प्रकार हम देखते हैं कि यह दोनों ताल पध्तियाँ चाहे एक ही सांगीतिक अदारे का हिस्सा हैं परन्तु फिर भी यह एक दुसरे से काफी अलग हैं | इनका प्रयोग, बनावट, विस्तार, आदि में भिन्नता है | फिर भी यह भारतीय संगीत के एक सिक्के के दो पहलुओं की तरह जुड़े हुए हैं | भारतीय संगीत पद्धति वर्तमान समय में पूरे विश्व की सबसे अधिक विकसित तथा सटीक पध्तियाँ हैं | इनके राग, ताल सब भिन्न हैं पर फिर भी कई मायनों में यह एक दुसरे से जुडी हुई हैं | जैसे कि यह दोनों ही सुर, ताल, राग के घेरे में हैं, दोनों ही थाटों का प्रयोग करते हैं |
इनमे कुछ बातें अलग भी है जैसे दक्षिणी ताल पद्धति 35 तालों के दायरे में रहती है जबकि उत्तरी पद्धति में तालों की संख्या असीमित है, जिसमे मात्रा के सवाए, आधे तथा पौने हिस्से का प्रयोग भी होता है परन्तु दक्षिणी ताल पद्धति में पूर्ण मात्रा ही प्रयोग होती है | दक्षिणी पद्धति में रचना को अधिक महत्व दिया जाता है जबकि उत्तरी पद्धति में सुर विस्तार को अधिक महत्व दिया जाता है |
Bhartiya taal lipi paddati ke naam
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गणेश ताल