Notice: Constant SITE_PATH already defined in /home/gkexams/public_html/ask/question.php on line 3
सांप के प्रकार - Sanp Ke Prakar -7648 Join Telegram

Sanp Ke Prakar सांप के प्रकार

सांप के प्रकार




Notice: Undefined variable: clen in /home/gkexams/public_html/ask/comment_list.php on line 22
GkExams on 20-10-2022


सांप के बारें में (About Snakes In Hindi) : यह पृष्ठवंशी सरीसृप वर्ग का प्राणी है। यह जल तथा थल दोनों जगह पाया जाता है। इसका शरीर लम्बी रस्सी के समान होता है जो पूरा का पूरा स्केल्स से ढँका रहता है।


Sanp-Ke-Prakar


जानकारी रहे की साँप के पैर नहीं होते हैं इसके अलावा सांपों के स्पष्टतः कान भी नहीं होते है, बल्कि इनमें आंतरिक ध्वनि-तंत्र होता है। इनमें कान के पर्दे कि बजाय एक बेहद छोटी आंतरिक हड्डी होती है, जो बेहद संवेदनशील होती है।


बड़े सांप (types of snakes with names) अजगर कहलाते हैं कुछ साँप इतने भी विशाल और भारी (types of snakes in india) होते हैं कि वे घूम फिर नहीं सकते। वे बहुत ही सुस्त और आलसी होते हैं वह अपनी सांस के सहारे अपने शिकार को पास खींच लेते हैं और निगल जाते हैं।


सांप के प्रकार :




दुनियाभर में कुल चार तरह के ज़हरीले साँप (snakes names) होते हैं, जो इस प्रकार है...


1. एलापिड्स :




इस प्रकार के सांप अर्थ-उष्णकटिबंधीय इलाकों में पाए जाते हैं। इस परिवार में 231 जातियां होती है. कुछ एलापिड्स के सदस्यों का नाम इस प्रकार है: कोबरा (Cobra), किंग कोबरा (King Cobra), करैत (Karait)! सभी के सभी बेहद ज़हरीले होते हैं।


2. वैपरिड्स :




इस प्रकार के सांप हर कहीं पर आपको मिल सकते है। इस परिवार में 4 जातियां होतीं हैं : आज़ेमिओपिनि (Azemiopinae), वाइपरनी (Vipernae), क्रोटेलिनी (Crotalinae) और काउसिनी (Causinae)।

3. कोलुब्रिड :




इस प्रकार के सांप के परिवार के सदस्यों में कुछ साँप रानी साँप (Queen Snake), राजा साँप (King Snake), ताज साँप, बैल साँप (Bull Snake), चूहा साँप (Mouse Snake), मोज़ाबंध साँप, चिकना साँप, पानी साँप (Water Snake), दुधहिया साँप, बेल साँप, पेड़ पर रहने वला साँप आदि हैं।


4. हाइड्रोफ़ाईडी :




इस प्रकार के साँपों को समुद्री सांप (Sea Snake) भी कहते हैं। यह ज़मीन की तुलना में पानी में ज़्यादा निवास करते हैं. इनके परिवार में पचास से ज़्यादा प्रजातियाँ होती है और जिनमें से अधिकतर ज़हरीली होती हैं। जानकारी रहे की समुंद्री साँप थलीय साँप की अपेक्षा ज़्यादा ज़हरीले होते हैं।


सांप काटने पर प्राथमिक उपचार (First aid of snake bite) :




जैसा की दोस्तों बरसात के और गर्मी के दिनों में साँपों का निकलना आम बात है। इसलिए इस प्रकार के मौसम (causes of snake bite) में सांप काटने के चांस कुछ ज्यादा ही रहते है। बताया तो ये जाता है की दुनिया के 85% सांप जहरीले नही होते है। लेकिन हमें इस बात पर विश्वास नही करते हुए अगर कोई सांप काट लेता है तो उसका तुरंत निदान ढूँढना चाहिए।


ध्यान रहे की जब सांप काटता है, तो उसके जहरीले दांतों का जहर मांस के अंदर घुस जाता है और जहर धीरे-धीरे ऊपर कि तरफ बढ़ता है और पूरे शरीर में फैलने लगता है। जहर को पूरे शरीर में फैलने में कम से तीन घंटे लग (Snake Bite Symptoms) सकते हैं। यही वो समय है जब आप पीड़ित की जान बचा सकते हैं।


इसलिए दोस्तों यहाँ हम आपको निम्नलिखित बिन्दुओं द्वारा सांप काटने पर किए जाने वाले प्राथमिक उपचार (snake bite first aid in hindi) के बारें में बता रहे है. इस प्रकार के उपाय को कर के आप किसी इन्सान का जीवन बचा सकते है....


  • सबसे जरूरी तो ये है की किसी व्यक्ति को सांप काटने पर सबसे पहले उसे सीधा लेटा दें, और बि‍ना देर किये हुए जल्द से जल्द अस्पताल ले जाने का प्रयास करें।
  • सांप काटने पर अगर कोई इन्सान मूर्च्छित हो गया हो तो कुचले को पानी में घोंट उसका पानी थोड़ा थोड़ा रोगी को पान करावें। कुछ गाढ़ा गाढ़ा कल्क रोगी की गर्दन पर भी मसलते रहें इससे बेहोशी दूर होगी।
  • उदहारण के लिए अगर किसी को हाथ में सांप ने काटा है तो उसे नीचे की ओर लटकाकर रखें ताकि जहर दिल तक पहुंचने में वक्त लग सके। और अगर पैर में काटा है तो पलंग पर इस तरह लिटा दें ताकि मरीज के पैर नीचे लटके रहें।
  • सांप को अच्छी तरह देखने और पहचानने की कोशिश करें इससे होगा ये की चिकित्सक को इलाज करने में आसानी हो जाएगी की किस प्रजाति के सांप ने काटा है।
  • टोटकों से बचे और बाबाओं से दूर रहें इसी में भलाई है।


  • Pradeep Chawla on 18-10-2018


    Check link below -


    https://animalsake.com/types-of-snakes-with-pictures


    Comments
    Notice: Undefined variable: ccount in /home/gkexams/public_html/ask/comment_list.php on line 57
    नितिन रविंद्र जाधव on 17-04-2021

    भारत मे साप के कितने प्रकार है


    Notice: Undefined index: USER_ID in /home/gkexams/public_html/ask/comment_list.php on line 70



    Fatal error: Uncaught mysqli_sql_exception: You have an error in your SQL syntax; check the manual that corresponds to your MySQL server version for the right syntax to use near '-5' at line 1 in /home/gkexams/public_html/ask/comment_list.php:111 Stack trace: #0 /home/gkexams/public_html/ask/comment_list.php(111): mysqli_query(Object(mysqli), 'SELECT cid, com...') #1 /home/gkexams/public_html/ask/forum.php(59): include('/home/gkexams/p...') #2 /home/gkexams/public_html/ask/question.php(165): include('/home/gkexams/p...') #3 {main} thrown in /home/gkexams/public_html/ask/comment_list.php on line 111