Pitambara Nyayalaya Datiya Website पीताम्बरा पीठ दतिया वेबसाइट

पीताम्बरा पीठ दतिया वेबसाइट

GkExams on 15-07-2022


पीताम्बरा पीठ दतिया : आपको बता दे की पीताम्बरा पीठ मध्यप्रदेश के दतिया शहर मे स्थित भारत का एक प्रशिद्ध शक्तिपीठ है। श्री गोलोकवासी स्वामीजी महाराज के द्वारा इस स्थान पर “बगलामुखी देवी ” तथा “धूमवाती माता ” की स्थापना की गयी थी। पीताम्बरा पीठ मे स्थित वनखण्डेश्वर मंदिर एक महाभारत कालीन शिव मंदिर है।





ये बात सच है की जब-जब देश के ऊपर विपत्तियां (pitambara peeth datia story) आती हैं तब-तब कोई न कोई न कोई गोपनीय रूप से मां बगलामुखी की साधना व यज्ञ-हवन अवश्य ही कराते हैं। मां पीतांबरा शक्ति की कृपा से देश पर आने वाली बहुत सी विपत्तियां टल गई हैं।


इसी कड़ी में सन् 1965 और 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में मां बगलामुखी ने देश की रक्षा की। इसके बाद सन् 2000 में कारगिल में भारत-पाकिस्तान के बीच पुनः युद्ध हुआ। तब भी पाकिस्तानी दुश्मनों को मुंह की खानी पड़ी थी।


बताया जाता है की श्री पीताम्बरा पीठ, बगलामुखी के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है जो 1920 के दशक में श्रीस्वामी जी द्वारा स्थापित किया गया था। उन्होंने आश्रम के भीतर धूमावती देवी के मंदिर की भी स्थापना की थी।


वैसे इस समय एक ट्रस्ट द्वारा पीठ का रखरखाव किया जाता है। एक संस्कृत पुस्तकालय है जो श्रीस्वामी जी द्वारा स्थापित किया गया था, और आश्रम द्वारा अनुरक्षित किया जाता है। आश्रम के इतिहास और विभिन्न प्रकार के साधनाओं और तंत्रों के गुप्त मंत्रों की व्याख्या करने वाली पुस्तकें प्राप्त कर सकते हैं।


यहाँ भक्तों को मां का दर्शन एक छोटी-सी खिड़की से होता है। मंदिर प्रांगण में स्थित वनखंडेश्वर महादेव शिवलिंग को महाभारत काल का बताया जाता है।


पीताम्बरा पीठ दतिया वेबसाइट :




अगर आप भी पीताम्बरा पीठ दतिया वेबसाइट पर जाना चाहते है तो आपको इस URL - www.datia.nic.in को काम में लेना होगा। इस वेबसाइट की सहायता से आप पीताम्बरा पीठ की सारी जानकारी प्राप्त कर सकते है।


Shri Pitambara Peeth Address :




Datia, Madhya Pradesh 475661


Shri Pitambara Peeth Helpline :




07522 234 960

Advertisements


Advertisements


Comments Pramod tenguria on 07-04-2021

1अप्रैल 2021के बाद का तांत्रिक पंचाग चाहिए nét पर lod hua क्या


Advertisements