Download Gk In Hindi App

Kushinara Meaning In Hindi

Kushinara meaning in Hindi

Kushinara = कुशीनारा (Kushinaara)


Kushinaara के पर्यायवाची:


यह पन्ना कुशीनगर नामक स्थान और बौद्ध तीर्थ के लिये है, प्रशाशनिक जनपद के लिये देखें कुशीनगर जिलानिर्देशांक: 26°44′30″N 83°53′26″E / 26.7416246°N 83.8906145°E / 26.7416246; 83.8906145 कुशीनगर उत्तर प्रदेश के उत्तरी-पूर्वी सीमान्त इलाके में स्थित एक क़स्बा एवं ऐतिहासिक स्थल है। यह बौद्ध तीर्थ है जहाँ गौतम बुद्ध का महापरिनिर्वाण हुआ था। कुशीनगर, राष्ट्रीय राजमार्ग २८ पर गोरखपुर से कोई ५० किमी पूरब में स्थित है। यहाँ अनेक सुन्दर बौद्ध मन्दिर हैं। इस कारण से यह एक अन्तरराष्ट्रीय पर्यटन स्थल भी है जहाँ विश्व भर के बौद्ध तीर्थयात्री भ्रमण के लिये आते हैं। कुशीनगर कस्बे के और पूरब बढ़ने पर लगभग २० किमी बाद बिहार राज्य आरम्भ हो जाता है। यहाँ बुद्ध स्नातकोत्तर महाविद्यालय, बुद्ध इण्टरमडिएट कालेज तथा कई छोटे-छोटे विद्यालय भी हैं। अपने-आप में यह एक छोटा सा कस्बा है जिसके पूरब में एक किमी की दूरी पर कसयां नामक बड़ा कस्बा है। कुशीनगर के आस-पास का क्षेत्र मुख्यत: कृषि-प्रधान है। जन-सामन्य की बोली भोजपुरी है। यहाँ गेहूँ, धान, गन्ना आदि मुख्य फसलें पैदा होतीं हैं। बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर कुशीनगर में एक माह का मेला लगता है। यद्यपि यह तीर्थ महात्मा बुद्ध से संबन्धित है, किन्तु आस-पास का क्षेत्र हिन्दू बहुल है। इस मेले में आस-पास की जनता पूर्ण श्रद्धा से भाग लेती है और विभिन्न मन्दिरों में पूजा-अर्चना एवं दर्शन करती है। किसी को संदेह नही कि बुद्ध उनके 'भगवान' हैं। हिमालय की तराई वाले क्षेत्र में स्थित कुशीनगर का इतिहास अत्यंत ही प्राचीन व गौरवशाली है। वर्ष 1876 ई0 में अंग्रेज पुरातत्वविद ए कनिंघम ने आज के कुशीनगर की खोज की थी। खुदाई में छठी शताब्दी की बनी भगवान बुद्ध की लेटी प्रतिमा मिली थी। इसके अलावा रामाभार स्तूप और और माथाकुंवर मंदिर भी खोजे गए थे। वाल्मीकि रामायण के अनुसार यह स्थान त्रेता युग में भी आबाद था और यहां मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम के पुत्र कुश की राजधानी थी जिसके चलते इसे 'कुशावती' नाम से जाना गया। पालि साहित्य के ग्रंथ त्रिपिटक के अनुसार बौद्ध काल में यह स्थान षोड्श महाजनपदों में से एक था। मल्ल राजाओं की यह राजधानी तब 'कुशीनारा' के नाम से जानी जाती थी। पांचवी शताब्दी के अंत तक या छठी शताब्दी की शुरूआत में यहां भगवान बुद्ध का आगमन हुआ था।
Tags: Kushinaara meaning in Hindi. Kushinara meaning in hindi. Kushinara in hindi language. What is meaning of Kushinara in Hindi dictionary? Kushinara ka matalab hindi me kya hai (Kushinara का हिन्दी में मतलब ). Kushinaara in hindi. Hindi meaning of Kushinara , Kushinara ka matalab hindi me, Kushinara का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Kushinara ? Who is Kushinara ? Where is Kushinara English to Hindi dictionary(शब्दकोश).


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Kushinaar(कुशीनार), Kushinaara(कुशीनारा),

synonyms of Kushinara . What are synonyms of Kushinara Kushinara similar words, Kushinara synonyms in English, along with the derivation of the word Kushinara is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Kushinara in English?

Keywords:-

Synonym of Kushinara


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Kushinaara meaning in Gujarati: કુશિનારા
Translate કુશિનારા
Kushinaara meaning in Marathi: कुशीनारा
Translate कुशीनारा
Kushinaara meaning in Bengali: কুশিনারা
Translate কুশিনারা
Kushinaara meaning in Telugu: కుషీనారా
Translate కుషీనారా
Kushinaara meaning in Tamil: குஷினாரா
Translate குஷினாரா
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES