Download Gk In Hindi App

Vishnu Meaning In Hindi

Vishnu meaning in Hindi

Vishnu = विष्णु (Vishnnu)


Category: god
Sub Category: male name
Vishnnu के पर्यायवाची:

विष्णु पु॰विष्णु संज्ञा पुं॰
1. हिंदुओं के एक प्रधान और बहुत बड़े देवता जो सृष्टि का भरण, पोषण और पालन करनेवाले तथा ब्रह्मा के एक विशेष रूप माने जाते हैं । विशेष—भारतवर्ष में विष्णु को देवता के रूप में बहुत दिनों से मानते चले आते हैं और इनकी उपासना बहुत अधिकता से होती आई है । ऋग्वेद में यद्यपि विष्णु गौण देवता माने गए हैं, पर ब्राह्मण ग्रंथों में इनका महत्व बहुत अधिक है । ऋग्वेद में विष्णु विशाल शरीरवाले और युवक माने गए हैं और कहा गया है कि ये त्रि + वि + क्रम अर्थात् तीन कदमों या डगों से सारे विश्र्व को अतिक्रमण करनेवाले हैं । पुराणों के वामन अवतार का यही बीज रूप है । कुछ लोगों ने इन तीनों डगों या कदमों का अर्थ सूर्य का दैनिक उदय और अस्त माना है और कुछ लोग इसका अर्थ भूलोक, भुवर्लोक और स्वर्गलोक लेते हैं । इसके अतिरिक्त ये नियमित रूप, बहुत दूर तक और जल्दी जल्दी चलनेवाले माने गए हैं । यह भी कहा गया है कि ये इंद्र के मित्र थे और वृत्र के साथ युद्ध करने में इन्होंने इंद्र को सहायता दी थी । विष्णु और इंद्र दोनों मिलकर वातावरण , अंतरिक्ष, सूर्य, उषा और अग्नि के उत्पादक माने गए हैं और विष्णु इस पृथ्वी, स्वर्ग और सब जीवों के मुख्य आधार कहे गए हैं । ऋग्वेद और शतपथ ब्राह्मण में कुछ ऐसी कथाएँ भी हैं जो पौराणिक काल के वराह, मत्स्य तथा कूर्म अवतार का भी मूल या आरंभिक रूप मानी जा सकती हैं । वैदिक काल में विष्णु धन, विर्य और बल देनेवाले तथा सब लोगों का अभीष्ट सिद्ध करनेवाले माने जाते थे । पुराणों के अनुसार विष्णु समय पर पृथ्वी का भार हलका करने के लिये, ससार में शांति और सुख की स्थापना करने के लिये और दुष्टों तथा पापियों का नाश करने के लिये अवतार धारण किया करते हैं । विष्णु के कुल चौबीस अवतार कहे गए हैं, जिनमें से दस मुख्य माने गए हैं (दे॰ 'अवतार') । भिन्न भिन्न पुराणों में विष्णु के संबंध में अनेक प्रकार की कथाएँ और उनकी उपासना आदि का बहुत अधिक माहात्म्य मिलता है । विष्णु के उपासक वैष्णव कहलाते हैं । इनकी स्त्री का नाम श्री या लक्ष्मी कहा गया हैं । ये युवक, श्यामवर्ण और चतुर्भुज माने गए हैं । ये चारों हाथों में शंख, चक्र, गदा और पद्म धारण किए रहते है । इनके शंख का नाम पांचज य, चक्र का नाम सुदर्शन और गदा का नाम कौमोदकी है । इनकी तलवार का नाम नंदक और धनु
Tags: Vishnnu meaning in Hindi. Vishnu meaning in hindi. Vishnu in hindi language. What is meaning of Vishnu in Hindi dictionary? Vishnu ka matalab hindi me kya hai (Vishnu का हिन्दी में मतलब ). Vishnnu in hindi. Hindi meaning of Vishnu , Vishnu ka matalab hindi me, Vishnu का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Vishnu? Who is Vishnu? Where is Vishnu English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Vishnnu(विष्णु), Vaishno(वैष्णों), Vishanu(विषाणु), Vaishno(वैष्णो), Varshan(वर्षण), Vishan(विषाण),

synonyms of Vishnu . What are synonyms of Vishnu Vishnu similar words, Vishnu synonyms in English, along with the derivation of the word Vishnu is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Vishnu in English?

Keywords:-

Synonym of Vishnu


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Vishnnu meaning in Gujarati: વિષ્ણુ
Translate વિષ્ણુ
Vishnnu meaning in Marathi: विष्णू
Translate विष्णू
Vishnnu meaning in Bengali: বিষ্ণু
Translate বিষ্ণু
Vishnnu meaning in Telugu: విష్ణువు
Translate విష్ణువు
Vishnnu meaning in Tamil: விஷ்ணு
Translate விஷ்ணு
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES