Download Gk In Hindi App

childhood Meaning In Hindi

childhood meaning in Hindi

childhood = बचपन (Bachpan)


Bachpan के पर्यायवाची: बाल्यावस्था, शैशवकाल, लड़कपन, शैशव,

बचपन, जन्म से लेकर किशोरावस्था तक के आयु काल को कहते है। [1] विकासात्मक मनोविज्ञान में, बचपन को शैशवावस्था (चलना सीखना), प्रारंभिक बचपन (खेलने की उम्र), मध्य बचपन (स्कूली उम्र), तथा किशोरावस्था (वयः संधि) के विकासात्मक चरणों में विभाजित किया गया है। शब्द बचपन अविशिष्ट है मानव विकास में उम्र के विभिन्न चरणों के लिए प्रयुक्त हो सकता है। विकासात्मक रूप से, यह बचपन और वयस्कता के बीच की अवधि को दर्शाता है। सामान्य शब्दों में, बचपन को जन्म से आरंभ हुआ माना जाता है। अवधारणा के रूप में कुछ लोग बचपन को खेल और मासूमियत से जोड़ कर देखते हैं, जो किशोरावस्था में समाप्त होता है। कई देशों में, एक बालिग होने की उम्र होती है जब बचपन आधिकारिक तौर पर समाप्त होता है और व्यक्ति क़ानूनी तौर पर वयस्क हो जाता है। यह उम्र 13 से 21 के बीच कहीं भी हो सकती है और 18 सबसे आम है। शैशवावस्था के बाद प्रारंभिक बचपन आता है और बच्चे के लड़खड़ाते हुए चलने के साथ शुरू होता है, जब बच्चा बोलना और स्वतंत्र रूप से क़दम बढाने लगता है। जहां शैशवावस्था तीन साल की उम्र में समाप्त होती है जब बच्चा बुनियादी ज़रूरतों के लिए अपने माता-पिता पर कम निर्भर रहने लगता है, प्रारंभिक बचपन सात से आठ साल की उम्र तक चलता है। नन्हे बच्चों की शिक्षा के लिए राष्ट्रीय संगठन के अनुसार, प्रारंभिक बचपन की अवधि जन्म से आठ की उम्र तक होती है। मध्य बचपन लगभग सात या आठ की उम्र से शुरु होता है, जो अनुमानतः प्राथमिक स्कूल की उम्र है और लगभग यौवन काल पर समाप्त होता है, जो किशोरावस्था की शुरुआत है। किशोरावस्था, या बचपन की अंतिम अवस्था, यौवन की दशा से शुरू होती है। किशोरावस्था का अंत और वयस्कता की शुरूआत में देशवार तथा क्रियावार भिन्नता है और एक ही देश-राज्य या संस्कृति के भीतर अलग-अलग उम्र होती है जिसके व्यक्ति को इतना परिपक्व (कालक्रमानुसार तथा कानूनी रूप से) माना जाता है कि समाज द्वारा किन्हीं कार्यों को सौपा जा सके। यह तर्क दिया जाता है कि बचपन एक प्राकृतिक घटना न होकर समाज की रचना है। एक महत्वपूर्ण मध्यवादी तथा इतिहासकार फिलिप एरीस ने अपनी पुस्तक सेंचुरीज़ ऑफ़ चाइल्डहुड में इस बात को उठाया है। इस विषय को कनिंघम द्वारा अपनी पुस्तक इनवेन्शन ऑफ़ चाइल्डहुड (2006) में आगे बढ़ाया गया, जो मध्यकाल से बचपन के ऐतिहासिक पहलुओं पर नज़र डा
Tags: Bachpan meaning in Hindi. childhood meaning in hindi. childhood in hindi language. What is meaning of childhood in Hindi dictionary? childhood ka matalab hindi me kya hai (childhood का हिन्दी में मतलब ). Bachpan in hindi. Hindi meaning of childhood , childhood ka matalab hindi me, childhood का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is childhood? Who is childhood? Where is childhood English to Hindi dictionary(शब्दकोश).

Bachpan Question answers :


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Bachpan(बचपन),

synonyms of childhood . What are synonyms of childhood childhood similar words, childhood synonyms in English, along with the derivation of the word childhood is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of childhood in English?

Keywords:-

Synonym of childhood

noun
infancy
बचपन, प्रारंभिक अवस्था, शैशव, बाल्यावस्था, प्रथम अवस्था

boyhood
लड़कपन, बचपन

babyhood
बचपन, लड़कपन, भाल्यावस्था

baby hood
बचपन

babyishness
बचपना, बचकानापन, बचपन

bachpan
बचपन

juvenility
यौवन, तारूण्य, लड़कपन, बचपन


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Bachpan meaning in Gujarati: બાળપણ
Translate બાળપણ
Bachpan meaning in Marathi: बालपण
Translate बालपण
Bachpan meaning in Bengali: শৈশব
Translate শৈশব
Bachpan meaning in Telugu: బాల్యం
Translate బాల్యం
Bachpan meaning in Tamil: குழந்தைப் பருவம்
Translate குழந்தைப் பருவம்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES